टिकट वितरण में कांग्रेस से आगे निकली भाजपा, तीसरी सूची जारी करने की तैयारी

जयपुर, 15 नवम्बर (उदयपुर किरण). राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए टिकट वितरण के मामले में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) कांग्रेस से काफी आगे चल रही है. दो सूची जारी करने के बाद भाजपा अब बाकी 38 सीटों के उम्मीदवारों के नाम घोषित करने की तैयारी में है. कांग्रेस अभी तक प्रत्याशियों की एक भी सूची जारी नहीं कर सकी है.

भाजपा नेताओं ने पार्टी उम्मीदवारों की अंतिम सूची फाइनल करने के लिए गुरुवार को मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे के सरकारी आवास पर मंथन किया. इस बैठक में राज्य चुनाव समिति के संयोजक और केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष ओम माथुर, प्रदेश अध्यक्ष मदनलाल सैनी और प्रदेश महामंत्री संगठन चंद्रशेखर भी मौजूद रहे.

पार्टी सूत्रों के अनुसार भाजपा एक-दो दिन के अंदर अपने उम्मीदवारों की अंतिम सूची भी जारी कर देगी. पार्टी ने प्रदेश में नामांकन प्रक्रिया प्रारम्भ होने से एक दिन पहले रविवार को ही 131 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी थी. इसके बाद बुधवार देर शाम भाजपा ने अपनी दूसरी सूची जारी की. दूसरी सूची में 31 नामों की घोषणा की गई है. भाजपा ने इस सूची से वसुन्धरा राजे सरकार के तीन मंत्री और 14 निवर्तमान विधायकों के टिकट काटे हैं. पहली सूची में भी एक मंत्री और 25 विधायकों के टिकट कटे थे. जिन नेताओं के टिकट काटे गये हैं, उनके समर्थकों में मायूसी का माहौल है. कहीं-कहीं विरोध के स्वर भी उठ रहे हैं.

इस तरह दो सूची जारी कर भाजपा ने राज्य की कुल 200 सीटों में से अब तक 162 उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिये हैं. बाकी 38 सीटों के लिए पार्टी ने उम्मीदवारों के नाम करीब तय कर लिए हैं. पार्टी सूत्रों की मानें तो इसकी सूची भी शुक्रवार या शनिवार तक आ सकती है. प्रदेश की प्रमुख विपक्षी कांग्रेस अभी तक अपने उम्मीदवारों की एक भी सूची जारी नहीं कर पायी है, जबकि राज्य में सोमवार से ही नामांकन की प्रक्रिया प्रारम्भ हो गयी है. पर्चा भरने की आखिरी तारीख 19 नवम्बर है. कांग्रेस के कई नेताओं ने बगैर सूची जारी हुए अपना नामांकन भी कर दिया है. कांग्रेस उम्मीदवारों के नामों को लेकर दिल्ली में कई दिन से लगातार बैठकों का दौर जारी है और प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट बार-बार यह कह भी रहे हैं कि जल्द ही उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिये जायेंगे, लेकिन पार्टी अभी तक एक भी सूची जारी नहीं कर सकी है.

राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए सोमवार से प्रदेश की सभी 200 सीटों के लिए नामांकन जारी है. नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 19 नवम्बर है. इसके बाद 20 नवम्बर को नामांकन पत्रों की जांच और नामांकन वापसी की अंतिम तिथि 22 नवम्बर है. सात दिसम्बर को मतदान होगा, जबकि मतगणना 11 दिसम्बर को होगी.

http://udaipurkiran.in/hindi

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*