राजस्थान चुनाव: भाजपा ने जारी की 31 उम्मीदवारों की दूसरी सूची

जयपुर, 14 नवम्बर (उदयपुर किरण). भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की सूची जारी करने में कांग्रेस से बढ़त हासिल कर ली है. पार्टी ने बुधवार देर शाम अपनी दूसरी सूची जारी कर दी. इस सूची में 31 नामों की घोषणा की गई है. इससे पहले भाजपा ने रविवार को 131 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी.

भाजपा ने जिन 31 विधानसभा क्षेत्रों के लिए उम्मीदवारों की सूची जारी की है, उसमें वसुन्धरा राजे सरकार के तीन मंत्री और 14 निवर्तमान विधायकों के टिकट काटे गये हैं. पहली सूची में भी एक मंत्री और 25 विधायकों के टिकट कटे थे. दोेनों सूचियों के माध्यम से भाजपा ने राज्य की कुल 200 सीटों में से अब तक 162 उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिये हैं. वहीं प्रदेश की प्रमुख विपक्षी कांग्रेस अभी तक अपने उम्मीदवारों की एक भी सूची जारी नहीं कर पायी है, जबकि राज्य में सोमवार से ही नामांकन की प्रक्रिया प्रारम्भ हो गयी है और पर्चा भरने की आखिरी तारीख 19 नवम्बर है.

भाजपा की दूसरी सूची में मंत्री कालीचरण सराफ को जयपुर के मालवीय नगर से और मंत्री राजपाल सिंह शेखावत को झोटवाड़ा से टिकट दिया गया है. वहीं सरकार के तीन मंत्री बाबूलाल वर्मा, राजकुमार रिणवां और धनसिंह रावत को भाजपा ने टिकट नहीं दिया है. कुछ दिन पहले भाजपा में शामिल हुए चार नए लोगों पर पार्टी ने विश्वास जताया है. इसमें से महेश प्रताप सिंह को नाथद्वारा, अशोक शर्मा को धौलपुर जिले के राजाखेड़ा, गुरदीप सिंह शाहपीणी को संगरिया और अभिनेष महर्षि को पार्टी का अधिकृत उम्मीदवार बनाया गया है. अभिनेष महर्षि ने बुधवार को ही अपना नामांकन दाखिल किया था. पार्टी ने इन्हें राजकुमार रिनवा की जगह टिकट दिया है. महर्षि भी बसपा से भाजपा में आये हैं. निवर्तमान विधायक ज्ञानदेव आहूजा के स्थान पर भाजपा ने रामगढ़ सीट से सुखवन्त सिंह पर विश्वास जताया है.

वहीं केशवराय पाटन से चन्द्रकान्ता मेघवाल को टिकट मिला है. उन्हें रामगढ़ मंडी से टिकट काट कर यहां से मैदान में उतारा गया है. उनके अलावा श्रीगंगानगर से बिनीता आहूजा, अनूपगढ़ (एससी) से संतोष बावरी, बीकानेर पश्चिम से गोपाल जोशी, श्रीडूंगरगढ़ से ताराचन्द सारास्वत, नोखा से बिहारीलाल बिश्नोई, सीकर से रतन जलधारी, दूदू से प्रेमचंद बैरवा, बगरू (एससी) से कैलाश वर्मा, बस्सी (एसटी) से कन्हैयालाल मीणा, चाकसू (एससी) से रामोतार बैरवा, कठूमर से बाबूलाल मैनेजर, बसेड़ी (एससी) से छितरिया जाटव, हिण्डौन (एससी) से मंजू खेरवाल, सिकराय (एससी) से विक्रम बंसीवाल, जैसलमेर से सांगसिंह भाटी, पोकरण से प्रताप पुरी, शिव से खुमाण सिंह, चौहटन से आदूराम मेघवाल, गढ़ी (एसटी) कैलाश मीणा, बांसवाड़ा (एसटी) से अखडू महिरा, कपासन से अर्जुन जीनगर, जहाजपुर से गोपीचन्द मीणा और डग से कालूलाल मेघवाल का नाम भाजपा ने दूसरी सूची में शामिल किया है. भाजपा ने दूसरी सूची में भी किसी मुस्लिम को शामिल नहीं किया है. इस सूची में सिर्फ दो महिलाओं को जगह दी गई है.

बाबूलाल वर्मा, राजकुमार रिणवां और धनसिंह रावत (तीनों मंत्री), ज्ञानदेव आहूजा, लक्ष्मीनारायण बैरवा, छोटू सिंह, शिमला बावरी, किशन कड़वा, गीता वर्मा, किशनलाल नाई, शैतान सिंह, तरुणा राय कागा, मंगलराम कोली, राजकुमारी जाटव, रामचंद्र सुनेरावाल, रानी सिलोटिया और जीतमल खांट.

इससे पहले भाजपा ने रविवार को 131 उम्मीदवारों की सूची जारी की थी. उस सूची में 12 महिलाएं, 32 युवा, 17 अनुसूचित जाति, 19 अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को टिकट दिया गया था. पहली सूची में 85 निवर्तमान विधायकों और 25 नए चेहरों को टिकट दिया गया था. वसुंधरा राजे के नेतृत्व में भाजपा ने 2013 में प्रदेश की 200 विधानसभा सीटों में से 163 सीटें जीतकर कांग्रेस को सूबे में अब तक की सबसे करारी शिकस्त दी थी. राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए सोमवार से प्रदेश की सभी 200 सीटों के लिए नामांकन जारी है. नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 19 नवम्बर है. इसके बाद 20 नवम्बर को नामांकन पत्रों की जांच और नामांकन वापसी की अंतिम तिथि 22 नवम्बर है. सात दिसम्बर को मतदान होगा जबकि मतों की गणना 11 दिसम्बर को होगी.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*