मोटर रैली में भाग ले रहे प्रतिनिधियो का दल लखनऊ पहुॅंचा

लखनऊ. राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी की 150 वीं जयन्ती के अवसर पर सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय, भारत सरकार के सहयोग से कलिंग मोटर स्पोटर््स क्लब की मोटर रैली में प्रतिभाग कर रहे प्रतिनिधियों का भारत सरकार के सहयोग से यह रैली 30वें सड़क सुरक्षा सप्ताह के प्रारम्भिक दिन 04 फरवरी, 2019 से दिल्ली के राजघाट से प्रारम्भ हुई और महात्मा गांधी जी से सम्बन्धित विभिन्न स्थानों यथा-अहमदाबाद, पोरबन्दर, भरूच, पुणे, वर्धा तथा जबलपुर होते 09 दिनों में 3632 किमी0 की यात्रा करते हुए कल रात्रि में लखनऊ पंहुची है. आज यहां से प्रारम्भ होकर चौरीचौरा (गोरखपुर), पटना, धनबाद, कोलकाता होते हुए दिनांक 17 फरवरी, 2019 को ढाका (बांग्लादेष) पहुंचेगी तत्पष्चात पूर्वउत्तर राज्यों से होते हुए दिनांक 24 फरवरी, 2019 को यंगून (म्यांमार) में समाप्त होगी.
कार रैली का उद््देष्य महात्मा गॉधी जी के 150वीं जयन्ती को पूरे देष में स्मरण कराने के साथ-साथ रैली के माध्यम से सड़क सुरक्षा का सन्देष भी देना है. सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुष लगाना षासन की महत्वपूर्ण प्राथमिकताओं में से एक है. यह अवष्य है कि प्रदेष में विगत वर्शों में वाहनों की संख्या में वृद्धि होने के साथ-साथ सड़कों की गुणवत्ता में भी काफी सुधार हुआ है, इससे लोगों का सड़क पर आवागमन बढ़ने आदि विभिन्न कारणों से प्रदेष में सड़क दुर्घटना की समस्या बढ़ी है फिर भी प्रदेष में इस समस्या पर अंकुष लगाने के लिए प्रदेष सरकार निरन्तर प्रयासरत है. एक भी सड़क दुर्घटना चिन्ता का कारण है, परन्तु प्रदेष बहुत बड़ा है केवल सरकारी मषीनरी के उपयोग से इस समस्या का समाधान जल्दी नहीं कर सकते इसलिए समाज के सभी वर्गों को जागरूक होने की आवष्यकता है.
इस कार्यक्रम के अवसर पर सड़क पर यात्रा को सुरक्षित करने व सड़क के अन्य उपयोगकर्ता जैसे-पैदलयात्री, साइकिल वाले, जानवर आदि की रक्षा का भी ध्यान रखते हुये सड़क पर अपनी यात्रा को सुरक्षित रखते हुये अन्य को भी सुरक्षित रखने में अपना सहयोग प्रदान करें.
चूंकि यह मोटर रैली देश के कई राज्यों से होते हुए भारत के पड़ोसी देश बांग्लादेष (ढाका) होते हुए म्यांमार में स्थित यंगून शहर तक जाएगी, जो राज्यों एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर किया जाने वाला एक सराहनीय प्रयास है, निश्चित ही इसका सार्थक परिणाम हमें प्राप्त होगा.
इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि माननीय मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश श्री योगी आदित्यनाथ, मा0 परिवहन मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री स्वतंत्र देव सिंह, मा0 स्टाम्प तथा न्यायालय शुल्क मंत्री श्री नन्द गोपाल गुप्ता ‘‘नंदी‘‘, मा0 सूचना, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्री डा0 नीलकंठ तिवारी, प्रमुख सचिव, परिवहन श्रीमती आराधना शुक्ला, प्रबन्ध निदेशक श्री पी0गुरू प्रसाद परिवहन विभाग एवं परिवहन निगम के उच्चाधिकारीगण भी उपस्थित थे.

The post मोटर रैली में भाग ले रहे प्रतिनिधियो का दल लखनऊ पहुॅंचा appeared first on DAINIK PUKAR. Dainik Pukar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*