मधुबाला को GOOGLE ने कुछ ऐसे किया याद, DOODLE के जरिए दी श्रद्धांजली

madhubala birth anniversary

नई दिल्ली. 14 फरवरी 1933 को दिल्ली में जन्मी बेहतरीन और बेहद खूबसूरत मधुबाला की याद में आज गूगल ने उनकी याद में डूडल बनाया है, जिसमें मधुबाला की एक कलर फोटो है.. ये फोटो उनकी सुपर हिट फिल्म मुगल-ए-आजम की है.

गूगल ने दिया सम्मान- मधुबाला को उनकी बेहतरीन अदाकारी के लिए याद किया जाता है. 14 फरवरी यानी आज मधुबाला का जन्मदिन है. आज गूगल ने उनको सम्मान देते हुए उनकी याद में डूडल बनाया है.

वेलेंटाइन के दिन हुआ था जन्म- भारतीय सिनेमा की मशहूर एक्ट्रेस मधुबाला आज भी लोगों के दिलों पर राज करती हैं. जिस दिन पूरी दुनिया प्यार का त्योहार वेलेंटाइन डे मनाती है उसी दिन मधुबाला का जन्म हुआ था.

अभिनय और नृत्य से था लगाव- दिल्ली के पश्तून मुस्लिम परिवार में जन्मीं मधुबाला को अभिनय और नृत्य दोनों से लगाव था. उनके बचपन का नाम मुमताज बेगम देहलवी बताया जाता है. कहा जाता है कि उन्होंने घर में रहकर ही शुरुआती अभिनय, नृत्य और बहुत कुछ सीखा.

मधुबाला के पिता तंबाकू की फैक्टरी में काम करते थे. इसके बाद वे नौकरी छोड़कर दिल्ली और फिर वहां से मुंबई चले गए. यहां मधुबाला का जन्म हुआ. मधुबाला की सिनेमा में आने की तमन्ना थी जो पूरी भी हुई और उनकी अदाकारी का आज भी पूरी इंडस्ट्री लोहा मानती है.

बसंत फिल्म से हुई थी करियर की शुरूआत- 1942 में फिल्म बसंत से उनकी फिल्मी करियर शुरू हुआ. ये फिल्म खूब चली और मधुबाला को अच्छी खासी पहचान मिली. वे फिल्म नीलकमल में केवल 14 साल की थीं जब राजकपूर के साथ काम किया.

दिग्गज कलाकारों के साथ किया काम- मधुबाला ने उस समय के सफल अभिनेता अशोक कुमार, रहमान, दिलीप कुमार और देवानंद जैसे दिग्गज कलाकारों के साथ काम किया था.

मधुवाला ने 70 से अधिक फिल्मों में काम किया. वे फुलवारी, नीलकमल, पराई आग, अमर प्रेम, इम्तिहान, अपराधी, गेटवे ऑफ इंडिया, बादल, मधुबाला, जाली नोट, शराबी और ज्वाला जैसी फिल्मों में अपनी अदाकारी के लिए जानी गईं.

वे खूबसूरती की देवी कही जाने लगीं. लेकिन 1960 में वे बीमार पड़ी. लंदन में इलाज कराने पहुंचीं तो मालूम हुआ कि उनके दिल में छेद है और वे 2 साल से ज्यादा नहीं जिएंगी. लेकिन वे 1969 तक जीवित रहीं.

23 फरवरी 1969 को मनाया आखिरी जन्मदिन- 23 फरवरी 1969 को मधुबाला ने अपना 36वां जन्मदिन मनाया जिसके ठीक 9 दिन बाद उनकी मृत्यू हो गई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*