प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान : अब तक 27 हजार 256 गर्भवती महिलाए हुई लाभान्वित

राजसमंद। जिले के सभी राजकीय अस्पतालो में प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान मनाया गया जिसमें गांव-ढाणी की गर्भवती महिलाओं ने बड़ी संख्या में पहुंच प्रसव पुर्व जांच करवाई। जिले में सरकारी चिकित्सकों के साथ ही विशेषज्ञ निजी चिकित्सकों ने भी सबन्धित चिकित्सा संस्थानों पर जाकर अभियान में अपनी सेवाये दी।

मुय चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. पंकज गौड़ ने बताया की जिले में अब तक 14 प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान सफलता पूर्वक आयोजित किए गए जिसमें अब तक 25 हजार 256 गर्भवती महिलाए लाभान्वित हुई है। शुक्रवार को आयोजित किए गए प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान में 2 हजार 1 सौ 73 गर्भवती महिलाए लाभान्वित हुई है। गौड़ ने बताया की अभियान में उच्च जोखिम वाली गर्भवती महिलाओं का समय पर चिन्हीकरण एवं प्रसव का प्रबंधन में काफी सहायता मिल रही है। अभियान के तहत अब तक उच्च जोखिम वाली 2 हजार 79 गर्भवती महिलाओं का चिन्हीकरण किया गया है।

अभियान के तहत गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व जांच के तहत एचआईवी, सिफलिस, ब्लड, यूरीन, ब्लड प्रेशर, बच्चे के हद्य स्पंदन की जांच के साथ ही प्रसव पूर्व इतिहास की जानकारी ली जा रही है। गर्भवती महिलाओं के लिए आवश्यक आईएफए की गोलियां, टीटी के इन्जेक्शन, कैल्शियम की गोली तथा हीमोग्लोबीन कम होने पर आईवी आयरन सुक्रोज नि:शुल्क दिया जा रहा है। जिला प्रजनन एवं शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ सुरेश मीणा ने बताया की अभियान की सफलता मे आशा सहयोगिनी महत्वपूर्ण भुमिका का निर्वहन कर रही है तथा आशा अपने गांव-ढाणीयों से गर्भवती महिलाओं को नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र पर जाने के लिए पे्ररीत कर रही है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*