पेट्रोटेक-2019: निवेशकों के लिए तेल-गैस क्षेत्र की नीतियों को सरल कर रहे हैं: धर्मेंद्र प्रधान

नई दिल्ली, 11 फरवरी (उदयपुर किरण). विशाल, विश्वसनीय ऊर्जा खपत वाले देश के रूप में भारत की आवाज को आज सम्मान के साथ सुना जाता है. हम तेल आपूर्तिकर्ताओं को भारत, और साथ ही खपत करने वाले समस्‍त देशों के बारे में जिम्मेदार और उचित मूल्य निर्धारण किए जाने के लिए के लिए समझाने में समर्थ रहे हैं.

हम नए निवेशकों को आकर्षित करने और नई तकनीकों की शुरुआत करने के लिए अपनी तेल और गैस क्षेत्र की नीतियों तथा दिशानिर्देशों को सरल बनाने और उनमें सुधार लाने में सक्षम रहे हैं. यह कहते हुए केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने दुनिया भर के हाइड्रोकॉर्बन सेक्टर के निवेशकों को भारत में निवेश के लिए आमंत्रित किया. प्रधान सोमवार को दिल्ली लगे ग्रेटर नोयडा में शुरू हुए पेट्रोटेक-2019 के उद्घाटन सत्र में बोल रहे थे.

इस अवसर पर केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा कि भारत के विज़न में ऊर्जा का बहुत महत्वपूर्ण स्थान है. देश में ऊर्जा क्षेत्र में पिछले पांच वर्षों में अभूतपूर्व सुधार हुए हैं. इन सुधारों ने प्रधानमंत्री मोदी द्वारा परिकल्पित चार स्तंभों- ऊर्जा पहुंच, ऊर्जा दक्षता, ऊर्जा निरंतरता और ऊर्जा सुरक्षा को हमारे मार्गदर्शक सिद्धांतों के रूप में अपनाकर निर्धन से निर्धनतम लोगों तक ऊर्जा न्याय पहुंचाने के हमारे कार्य को गति दी है. उज्‍ज्‍वला और सीजीडी के विस्तार जैसी योजनाएं खाना पकाने के स्‍वच्‍छ ईंधन तक लाखों साधारण लोगों की पहुंच उपलब्‍ध कराते हुए बड़े पैमाने पर परिवर्तनकारी साबित हुई है.

केंद्रीय मंत्री प्रधान ने कहा कि  ऐसे कदमों से न केवल परिकल्पित ऊर्जा न्याय का मार्ग प्रशस्‍त हो रहा है, बल्कि व्यापार के अवसरों और जलवायु परिवर्तन के साथ-साथ स्थानीय प्रदूषण चिंताओं का भी समाधान हो रहा है. उल्लेखनीय है कि सोमवार को दिल्ली से लगे उत्‍तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा स्थित इंडिया एक्सपो मार्ट में भारत के प्रमुख हाइड्रोकार्बन सम्मेलन और प्रदर्शनी पेट्रोटेक-2019 का प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने औपचारिक उद्घाटन किया.

इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस तथा कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान, संस्कृति राज्यमंत्री(स्‍वतंत्र प्रभार) महेश शर्मा, विदेश से पधारे अनेक मंत्रीगण और अन्य प्रतिष्ठित प्रतिनिधि उपस्थित थे. पेट्रोटेक-2019 में 60 से ज्यादा देशों के 7 हजार से ज्यादा प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं.

http://udaipurkiran.in/hindi

The post पेट्रोटेक-2019: निवेशकों के लिए तेल-गैस क्षेत्र की नीतियों को सरल कर रहे हैं: धर्मेंद्र प्रधान appeared first on DAINIK PUKAR. Dainik Pukar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*