नए भारत के लिए स्वस्थ बचपन जरूरी है-पीएम मोदी

pm modi in vrindavan

नई दिल्ली. सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वृंदावन के चक्रोदय मंदिर में एक कार्यक्रम के दौरान गरीब स्कूली बच्चों को खाना परोसा.

300वीं करोड़ की थाली में खाना- अक्षयपात्र फाउंडेशन का यह कार्यक्रम इसलिए भी खास रहा क्योंकि पीएम ने यहां स्कूली बच्चों को 300 करोड़वीं थाली में खाना परोसा. पीएम ने इसके बाद एक जनसभा को भी संबोधित किया.

बचपन की सुरक्षा के तीन पहलू – उन्होंने कहा कि बचपन की सुरक्षा के तीन पहलू हैं. इस सुरक्षा के तीन पहलू हैं, खानपान, टीकाकरण और स्वच्छता. अब बदली परिस्थितियों में पोषकता के साथ, पर्याप्त और अच्छी गुणवत्ता वाला भोजन बच्चों को मिले, ये सुनिश्चित किया जा रहा है.

कुंभ को बताया सफल- उन्होंने कुंभ 209 की सराहना करते हुए कहा कि इसके पहले कुंभ की चर्चा नागा साधुओं के लिए होती थी लेकिन आज पूरी दुनिया में यहां की स्वच्छता का बखान हो रहा है.

गौ माता के दूध का कर्ज इस देश के लोग नहीं चुका सकते – पीएम ने कहा कि गौ माता के दूध का कर्ज इस देश के लोग नहीं चुका सकते हैं. गाय हमारी संस्कृति और परंपरा का महत्वपूर्ण हिस्सा रही है. गाय ग्रामीण अर्थव्यवस्था का भी महत्वपूर्ण हिस्सा है.

बैंकों के दरवाजे खोल दिए गए – पशुपालकों की मदद के लिए अब बैंकों के दरवाजे खोल दिए गए हैं. अब बैंकों से 3 लाख रुपये तक का ऋण मिल सकता है. इससे हमारे तमाम पशुपालकों को लाभ मिलने वाला है.

गौ माता और गौवंश की देखभाल के लिए आयोग- पीएम ने कहा कि बजट में राष्ट्रीय कामधेनु आयोग बनाने का फैसला किया गया है. इस आयोग के तहत 500 करोड़ रुपए का प्रवाधान गौ माता और गौवंश की देखभाल के लिए किया गया है.

पोषण से है सीधा संबंध- मोदी ने कहा कि स्वास्थ्य का सीधा संबंध पोषण से है, यदि हम पोषण के अभियान को हर माता तक पहुंचाने में सफल हुए तो अनेक जीवन बच जाएंगे.

http://udaipurkiran.in/hindi

The post नए भारत के लिए स्वस्थ बचपन जरूरी है-पीएम मोदी appeared first on DAINIK PUKAR. Dainik Pukar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*