जीत के लिए बस 2 रन, फिर क्यों हुआ लंच ब्रेक ?

ताजा खबरों से अपडेट रहने के लिए इंस्‍टाल कीजिए मोबाइल एप

सेंचुरियन। 6 मैचों की वनडे सीरीज के दूसरे मैच में टीम इंडिया जीत से 2 ही रन दूर थी कि अंपायरों ने मैच में लंच ब्रेक का ऐलान कर भारत की जीत में टि्वस्ट ला दिया। यहां मौजूद दर्शक और भारतीय खिलाड़ी चाहते थे कि मैच जिस फ्लो में चल रहा है उसे कुछ पल और जारी रखा जाए और बिना लंच ब्रेक के ही भारत को जीत का मौका दिया जाए। लेकिन अंपायरों ने नियमों का हवाला देकर ऐसा नहीं होने दिया।

दूसरे वनडे में भारत ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग का फैसला किया था। टीम इंडिया ने शानदार बोलिंग करते हुए साउथ अफ्रीका की पारी को 32.2 ओवर में महज 118 रन पर समेट दिया। अफ्रीका की पारी निर्धारित समय से पहले खत्म हुई, तो इनिंग ब्रेक (50ओवर) बिना ही कुछ ही पलों में भारत की पारी शुरू हो गई। इस छोटे लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया ने तेजी से शुरुआत की और जल्दी ही इस मैच को खत्म करने का लक्ष्य बनाया। टीम इंडिया 6+ के औसत से रन जुटा रही थी और 19 ओवर तक के खेल में उसने 1 विकेट (रोहित शर्मा) खोकर 117 रन जोड़ लिए थे। भारत यहां जीत से सिर्फ 2 रन दूर था, लेकिन अंपायरों ने यहां खेल रोकने का निर्णय लिया।

अंपायरों ने नियमों का हवाला देते हुए कहा कि मैच में लंच का समय हो गया है। ऐसे में खेल निर्धारित 40 मिनट के ब्रेक के बाद ही खेला जाएगा। कैप्टन विराट कोहली (44*) और शिखर धवन (51*) अंपायर के इस फैसले से हैरान थे। कैप्टन कोहली ने अंपायरों से बात की कि अगर वे इस लंच को कुछ पलों के लिए और टाल दें, तो यह मैच खत्म खत्म कर देंगे। लेकिन अंपायरों की जोड़ी (अलीम डार और एडरियान होल्डस्टोक) ने कोहली बताया कि मैच खत्म होने से पहले लंच ब्रेक लेना जरूरी है और इस नियम के तहत बाकी के बचे 2 रन भारत को लंच ब्रेक के बाद पूरे करने पड़े।

बता दें कि इस मैच में अगर लंच ब्रेक के बाद बारिश का साया मंडरा रहा होता और मैच के निर्धारित समय तक बारिश नहीं थमती, तो यह मैच रद्द घोषित माना जाता। भले ही भारत मजबूत स्थिति में था, लेकिन इस समय यहां डकवर्थ लुईस नियम लागू नहीं किया जा सकता था क्योंकि डकवर्थ लुईस नियम के लिए मैच की दूसरी पारी में 20 ओवर का खेल होना जरूरी है और लंच ब्रेक के समय खेल 19 ओवर तक का ही हुआ था। हालांकि सेंचुरियन में आज बारिश की कोई आशंका नहीं थी और लंच ब्रेक के बाद भारत ने यह मैच आसानी से अपने नाम कर लिया।

The post जीत के लिए बस 2 रन, फिर क्यों हुआ लंच ब्रेक ? appeared first on Udaipur Kiran

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*