गिट्स के इलेक्ट्रीकल ब्रांच के विद्यार्थियों का सोलर सेल पैनल डिजाइनिंग पर प्रशिक्षण

ताजा खबरों से अपडेट रहने के लिए इंस्‍टाल कीजिए मोबाइल एप

उदयपुर। गीतांजली इंस्टिट्यूट आॅफ टेक्निकल स्टडीज (गिट्स)डबोक, उदयपुर के इलेक्ट्रीकल ब्रांच के तृतीय व चतुर्थ वर्ष के विद्यार्थियोंने 230 किलोवाट सोलर पैनल डिजाइनिंग व एंगल फार मैक्सिमम इनर्जी कनर्वजन व रख रखाव पर प्रशिक्षण प्राप्त किया।

गिट्स के डायरेक्टर डाॅ. विकास मिश्र ने बताया कि यह प्रशिक्षण भी जितेन्द्र पण्डित (इन्जीनियर एम्पल सोलर-गुडगावं) के सानिध्य में दिया गया। साथ ही डाॅ. मिश्र ने कहा कि संस्थान हमेशा ही आने वाली नवीन तकनीकों से विद्यार्थियों को अवगत कराता रहता है। इसी क्रम में यह प्रशिक्षण दिया गया है।

इलेक्ट्रीकल डिपार्टमेन्ट के विभागाध्यक्ष डाॅ. पी.सी. बापना ने विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि समाज को उर्जा की अहमियत का समझना होगा। किसी भी देश का विकास परोक्ष व अपरोक्ष रूप से उर्जा पर निर्भर होता है इसलिए पारम्परिक उर्जा स्त्रोतो जैसे कोयला, पेट्राॅल,डीजल से हटकर सोचना होगा और सोलर उर्जा को अपनाना होगा। क्योकि सोलर उर्जा सुरक्षित व क्लीन है इसके कोई हानिकारक उतर्सजन नहीं होता है। यह एक तकनीकी है जिसके बारे में सबको ज्ञान होना चाहिए।

The post गिट्स के इलेक्ट्रीकल ब्रांच के विद्यार्थियों का सोलर सेल पैनल डिजाइनिंग पर प्रशिक्षण appeared first on Udaipur Kiran

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*