कोलकाता में वायु गुणवत्ता सुधार के लिए ब्रिटेन के वैज्ञानिकों की मदद लेगी सरकार

कोलकाता, 14 फरवरी (‍उदयपुर किरण.). पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में प्रदूषित होती जा रही वायु की गुणवत्ता सुधारने के लिए बंगाल सरकार ने एक महत्वपूर्ण पहल की है. वायु गुणवत्ता में सुधार हेतु ब्रिटेन के वैज्ञानिकों की मदद ली जाएगी. राज्य पर्यावरण विभाग की ओर से गुरुवार को यह जानकारी दी गई है. बताया गया है कि कोलकाता में कार्बन उत्सर्जन को कम करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम में, राज्य के पर्यावरण विभाग ने यूके के यूनिवर्सिटी ऑफ स्ट्रैथक्लाइड इंस्टीट्यूट फॉर फ्यूचर सिटीज (यूएसआईएफसी) के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं.

यूएसआईएफसी ने प्रदूषण की समस्याओं से निपटने के लिए ग्लासगो और कई अन्य यूरोपीय शहरों में काम किया है. यह पहली बार होगा जब वे भारत में काम करेंगे. यह कोलकाता के लिए पंचवर्षीय योजना के साथ शुरू होगा. पर्यावरण विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, एमओयू का मुख्य उद्देश्य कोलकाता की वायु गुणवत्ता की बढ़ती निगरानी तथा स्वच्छ और हरे विकल्पों के माध्यम से मानकों में सुधार के लिए रणनीति विकसित करने के लिए उचित और किफायती समाधानों की पहचान करना है.

बताया गया है कि जल्द ही यूएफआईएससी की एक टीम इसका रोड मैप बनाने के लिए कोलकाता का दौरा करेगी. इस परियोजना में बंगाल चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (बीसीसीआई) और कलकत्ता विश्वविद्यालय पहल में भागीदार के रूप में कार्य करेंगे.

http://udaipurkiran.in/hindi

The post कोलकाता में वायु गुणवत्ता सुधार के लिए ब्रिटेन के वैज्ञानिकों की मदद लेगी सरकार appeared first on DAINIK PUKAR. Dainik Pukar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*