कैबिनेट : पटना में मेट्रो रेल परियोजना को मंजूरी

नई दिल्ली, 13 फरवरी (उदयपुर किरण). केन्द्र सरकार ने बिहार की राजधानी पटना के लिए मेट्रो रेल परियोजना को बुधवार को मंजूरी प्रदान कर दी. बिहार के की पहली मेट्रो परियोजना पर 13365 करोड़ रुपये का खर्च आएगा, जिसे केन्द्र और राज्य सरकार 50-50 प्रतिशत वहन करेंगी. केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को यहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में इन परियोजनाओं को मंजूरी प्रदान की.

केन्द्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने मंत्रिमंडल के फैसलों की जानकारी देते हुए कहा कि मेट्रो परियोजना के तहत पहला ट्रैक पटना में दानापुर से मीथापुर तक 17 किमी का होगा. इसका करीब 5.5 किलोमीटर हिस्सा जमीन से ऊपर ूसरा ट्रैक पटना रेलवे स्टेशन से नए आईएसबीटी तक बिछाया जाएगा. करीब 14.5 किमी के इस ट्रैक का 9.9 किमी हिस्सा जमीन से ऊपर होगा. उन्होंने कहा कि पटना शहर की आबादी आऩे वाले समय में 40 लाख तक पहुंच जाएगी. पटना बिहार का हर प्रकार से महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक शहर है और पूर्वी भारत का द्वार है.

बिहार के मुख्यमंत्री ने भी केन्द्र के इस फैसले का स्वागत करते हुए कहा है कि पटना मेट्रो की स्वीकृति के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी को धन्यवाद. 17 फरवरी, 2019 को प्रधान मंत्री द्वारा उक्त योजना का शिलान्यास करेंगे.

http://udaipurkiran.in/hindi

The post कैबिनेट : पटना में मेट्रो रेल परियोजना को मंजूरी appeared first on DAINIK PUKAR. Dainik Pukar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*